BIHAR TET 2017

shailesh
By -
4
logo


ऑनलाइन फॉर्म के माध्यम से बिहार प्रारम्भिक (प्रशिक्षित) शिक्षक पात्रता परीक्षा 2017 का आवेदन किया जा सकता है |
योग्य उम्मीदवार वेबसाइट पर ऑन लाइन BETET के पेपर I या पेपर II अथवा पेपर I + पेपर II (Both) में आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सुझाव दिया है कि ऑनलाइन आवेदन करते समय हाल ही में लिए स्कैन फोटो और हस्ताक्षर साथ होना चाहिए । सामान्य शिक्षको को BETET के पेपर I और पेपर II अथवा दोनों पेपर के लिए अलग अलग पंजीकरण ज़रूरत नहीं है, केवल एकल पंजीकरण पर्याप्त है। उम्मीदवार को सावधानी से जानकारी भरने के लिए सलाह दी जाती है, पंजीकरण के बाद परीक्षा चयन / वैकल्पिक विषय के बारे में परिवर्तन करना संभव नहीं है ।


स्टेप-2: फोटो और हस्ताक्षर अपलोड
उम्मीदवारों को सफलतापूर्वक पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पैनल पर उनकी हाल ही में लिए रंगीन पासपोर्ट आकार का फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना अनिवार्य है। पंजीकरण प्रमाण पृष्ठ का प्रिंट, फोटो और हस्ताक्षर अपलोड किये बिना संभव नहीं है। स्कैन फोटो और हस्ताक्षर आकार में 1MB से कम होना चाहिए।


स्टेप-3: आवेदन शुल्क भुगतान
सफल आवेदन शुल्क भुगतान के लिए निम्नलिखित तरीके का उपयोग कर सकते हैं |
ऑनलाइन भुगतान करने के लिए सफल ऑनलाइन पंजीकरण के बाद PAY PARTICIPATION FEE पर क्लिक करे कंप्यूटर स्क्रीन पर आपको भुगतान करने के लिए दो माध्यम दिखाई देंगे |
1. ऑनलाइन भुगतान डेबिट / क्रेडिट कार्ड द्वारा
ऑनलाइन भुगतान उम्मीदवार के भुगतान की तुरंत ही पुष्टि कर देता है , ऑनलाइन भुगतान करने के लिए अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग किया जा सकता है , ऑनलाइन भुगतान करने के लिए आपको किसी प्रकार से बैंक में लाइन लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

2. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया शाखा में ई चालान के माध्यम से भुगतान 
जब आप इस माध्यम को चुनेंगे कंप्यूटर माध्यम से आपको एक ई चालान का प्रिंट निकलना होगा , जिसके एक पेपर पर दो प्रपत्र होंगे एक बैंक के लिये और एक उम्मीदवार के लिए और उस ई चालान को अपने पास के स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की शाखा में जाकर जमा कराना होगा , बैंक क्लर्क चालान व रकम लेकर आपको आपकी ई चालान की कॉपी मोहर लगा कर दे देगा परन्तु इस माध्यम से उम्मीदवार अपना पंजीकरण पत्र का प्रिंट लगभग 48 घंटे के बाद ही निकाल पायेगा. इस माध्यम से भुगतान स्वीकृत होने में न्यूनतम 48 घंटे का समय लगता हैI शुल्क किसी भी स्थिति में वापस नहीं किया जाएगा।

स्टेप-4: प्रवेश पत्र प्रिंट
प्रत्येक उम्मीदवार को अपने द्वारा भरे गए आवेदनो के अलग अलग प्रवेश पत्र का प्रिंट लेगा जिसके आधार पर उम्मीदवार को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। परीक्षा के समय उम्मीदवार अपने साथ अपना एक फोटो पहचान पत्र लाना अनिवार्य होगा |

स्टेप-5: लिखित परीक्षा
लिखित परीक्षा में उम्मीदवार को अपनी पहचान सुनिशित करने के लिए BETET पेपर I, BETET पेपर II (यदि लागू है) तो प्रवेश पत्र के साथ अपना ड्राइविंग लाइसेंस / पासपोर्ट / वोटर कार्ड / पैन कार्ड / आधार कार्ड के रूप में फोटो आई-कार्ड अवश्य रखे । लिखित परीक्षा के दौरान उम्मीदवार के अंगूठे का निशान ओएमआर शीट पर लिया जा सकता है और जिसकी जांच प्रमाण पत्र जारी करने के समय की जा सकती है।

स्टेप-6: परीक्षा परिणाम
परीक्षा आयोजित करने के बाद वेबसाइट पर उम्मीदवारों के लिए उत्तर कुंजी उपलब्ध करायी जाएगी ताकि उम्मीदवार खुद का मूल्यांकन कर सकते हैं, वास्तविक परिणाम उल्लिखित तारीखों के अनुसार वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा ।

विशेष नोट
  1. अगर कोई उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन करने में कोई कठिनाई महसूस करता है, वह सोमवार से शनिवार तक हेल्पलाइन (+91- 7835049876, +91- 7835049880, +91- 7835049877 +91- 7835049879) से मदद ले सकता है ।
  2. उम्मीदवार को अपने आवेदन संख्या और पासवर्ड को गुप्त रखने की सलाह दी है। अपने प्रोफाइल को न बदल सकने के लिए किसी भी अन्य के साथ इस जानकारी का खुलासा न करे ।
  3. केवल वही उम्मीदवार जो परीक्षा शुल्क जमा कर चुके हैं और जो पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं को ही परीक्षा में बैठने की अनुमति है ।
  4. लिखित परीक्षा में शामिल होना ही उम्मीदवार की पात्रता का औचित्य नहीं है। अगर एक उम्मीदवार परीक्षा में उत्तीर्ण है, लेकिन उसके द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी गलत पायी जाती है, तो इस तरह के उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र जारी नहीं किया जाएगा और ऐसे उम्मीदवारों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी ।
  5. कोई नकारात्मक अंकन नही होगा। प्रत्येक सही जवाब के लिए एक अंक होगा ।
  6. उम्मीदवारों को अपने साथ केवल नीले या काले बॉल पेन लाना चाहिए। पुस्तकें, प्रश्न के लिखित नोट, कैलकुलेटर, मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को परीक्षा हॉल में ले जाने की अनुमति नहीं होगी।
  7. परीक्षा का नाम
    वर्ग
    पेपर - 1
    पेपर - 2
    दोनों पेपरों के लिए
    बिहार प्रारम्भिक (प्रशिक्षित) शिक्षक पात्रता परीक्षा-2017
    सामान्य/पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा
    400 /-
    400 /-
    600 /-

    अनुसुचित जाति/अनुसुचित जनजाति / निःशक्त
    200 /-
    200 /-
    300 /-

    नोट: सेवा शुल्क एवं सेवा कर (जैसे भी लागु हो) बैंक द्वारा अलग से चार्ज किये जायेंगे |

    बिहार विद्यालय परीक्षा समिति सदैव अध्यापकों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए कटिबद्ध है |

    शुल्क भुगतान विधि

    1 ऑनलाइन भुगतान डेबिट / क्रेडिट कार्ड द्वारा
    ऑनलाइन भुगतान उम्मीदवार के भुगतान की तुरंत ही पुष्टि कर देता है , ऑनलाइन भुगतान करने के लिए अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग किया जा सकता है , ऑनलाइन भुगतान करने के लिए आपको किसी प्रकार से बैंक में लाइन लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

    2 भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में ई चालान के माध्यम से भुगतान
    जब आप इस माध्यम को चुनेंगे कंप्यूटर माध्यम से आपको एक ई चालान का प्रिंट निकलना होगा , जिसके एक पेपर पर दो प्रपत्र होंगे एक बैंक के लिये और एक उम्मीदवार के लिए और उस ई चालान को अपने पास भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में जाकर जमा कराना होगा , बैंक क्लर्क चालान व रकम लेकर आपको आपकी ई चालान की कॉपी मोहर लगा कर दे देगा | शुल्क किसी भी स्थिति में वापस नहीं किया जाएगा।

BEST BLOG BY UNIQUE GROUP FOR SARKARI NAUKRI,www.uniqueinstitutes.org ,shailesh pathak

Post a Comment

4Comments

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*